top hindi blogs

मंगलवार, 9 नवंबर 2021

६१८. काँव -काँव


 

बहुत दिनों तक कोई मेहमान

मेरे घर नहीं आता,

तो मैं इंतज़ार करता हूँ 

किसी कौए की काँव-काँव का. 


कहते हैं,जब कोई कौआ  

घर की मुंडेर पर बैठकर 

काँव-काँव करता है,

तो कोई आने वाला होता है. 


लम्बे इंतज़ार के बाद 

जब भी कोई कौआ 

मेरे घर की मुंडेर पर आकर 

काँव-काँव करने लगता है,

तो मैं बहुत ख़ुश हो जाता हूँ,

उसकी काँव-काँव के आगे 

कोयल की कूक भी मुझे 

फ़ीकी लगने लगती है. 


10 टिप्‍पणियां:

  1. एकांतवासी की मनोदशा का हृदय स्पर्शी शब्द चित्र । अति सुन्दर सृजन ।

    जवाब देंहटाएं
  2. सुन्दर कौआ अब कहां दिखाई देता है ?

    जवाब देंहटाएं
  3. क्या वाक़ई कोई आता भी है या केवल कांव कांव ही सुनने को मिलती है

    जवाब देंहटाएं
  4. वाह क्या बात कही है सर सच में कुछ ऐसा ही लगता है! बहुत ही सुंदर रचना

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सुंदर! सच मन की पिपासा मन ही समझता है,कोयल से मधुर कितनी बार कौवे की काँव काँव लगती है।
    अद्भुत।

    जवाब देंहटाएं
  6. धीरे-धीरे कौए और मेहमान गायब होते जा रहे हैं, फिर भी रिश्‍तों की डोर से बंधे हमें इंतजार करना अच्‍छा लगता है

    जवाब देंहटाएं
  7. वाह ओंकार जी !
    माता कौशल्या की तरह आपको भी क्या किसी श्री राम के आने की आस है?
    'बैठी सगुन मनावत माता,
    कब अइहैं मोरे बाल कुसल घर, कहहु काग पुर बासा !

    जवाब देंहटाएं
  8. कहीं मेहमान का इस तरह इंतजार कि कौवे की काँव काँव से खुशी मिल जाती है तो कहीं मेहमानदारी निभाने से कतराते है ..
    वाह!!!

    जवाब देंहटाएं
  9. बहुत बढ़िया ओंकार बीवीजी। किसी का पास होना ही बहुत बड़ा सौभाग्य है आजाकल्त कोयल न सही कौआ ही सही।

    जवाब देंहटाएं