top hindi blogs

मंगलवार, 3 जनवरी 2023

६८९. व्हाट्सप्प पर शुभकामनाएं

 


इस बार भी तुमने मुझे 

नहीं भेजीं शुभकामनाएं,

इतनी भी क्या मुश्किल थी,

बस कॉपी-पेस्ट ही तो करना था. 

**

तुमने भी वही मैसेज भेजा,

जो किसी और ने भेजा था,

पहले लिफ़ाफ़े एक जैसे होते थे,

अब मैसेज एक जैसे होते हैं. 

**

हर साल की तरह 

इस बार भी भेजीं मुझे 

सैकड़ों ने शुभकामनाएं,

पर कुछ को ही पता था 

कि उन्होंने मुझे 

शुभकामनाएं भेजी हैं. 

**

तुमने मुझे वही मैसेज तो नहीं भेजा,

जो बहुतों ने बहुतों को भेजा है,

इससे पहले कि मैं तुम्हारे मैसेज का 

कोई ग़लत अर्थ निकाल लूँ ,

तुम मुझे सच-सच बता दो. 

**

तुमने जैसी शुभकामनाएं भेजीं,

वैसी ही दूसरों ने भेजीं,

तुमने अपना नाम भी नहीं लिखा,

तुम्हारा नंबर सेव नहीं होता,

तो मुझे पता ही नहीं चलता 

कि तुमने मुझे याद किया है. 


3 टिप्‍पणियां:

  1. नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई ।

    जवाब देंहटाएं
  2. नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा गुरुवार 5 जनवरी 2023 को 'पहले लिफ़ाफ़े एक जैसे होते थे' (चर्चा अंक 4633) पर भी होगी। आप भी सादर आमंत्रित है। 12:01 AM के बाद आपकी प्रस्तुति ब्लॉग 'चर्चामंच' पर उपलब्ध होगी।

    जवाब देंहटाएं
  3. यह कशकमश आधुनिक युग का एक तोहफ़ा है

    जवाब देंहटाएं