top hindi blogs

रविवार, 13 नवंबर 2022

६७९.आइसक्रीम

 



मैंने पिघलने दिया ज़िंदगी को

आइसक्रीम की तरह,

पर मैं भूल गया 

कि आइसक्रीम नहीं है ज़िन्दगी. 

दुबारा जम सकती है 

पिघली हुई आइसक्रीम,

पर ऐसा कोई फ़्रीज़र नहीं,

जिसमें फिर से जम जाय 

पिघली हुई ज़िन्दगी. 

**

तुम आइसक्रीम की तरह पिघलती रही,

मैं गुलाब-जामुन की तरह जमा रहा,

फिर भी आराम से कट गई ज़िन्दगी,

साथ रहने के लिए ज़रूरी नहीं है,

दोनों का जमना, दोनों का पिघलना. 

**

इतनी देर नहीं चलती 

आइसक्रीम और ज़िन्दगी 

कि सामने रखी हो

और हम सोचते रहें 

कि इसका करना क्या है. 

***

उसने मुझे आइसक्रीम दी,

मैं रेसिपी पूछता रहा,

कितना बेवक़ूफ़ था मैं,

इतना भी नहीं सोचा 

कि रेसिपी नहीं पिघलती,

आइसक्रीम पिघल जाती है. 

**

हम दोनों ऐसे मिले,

जैसे आइसक्रीम के दो स्कूप,

अच्छा रहा मिलन,

पर और अच्छा होता 

अगर मैं थोड़ा कम पिघलता,

तुम थोड़ा ज़्यादा. 

***

आइसक्रीम जैसी बनो,

मीठी और मुलायम,

पर ऐसी भी मत बनो 

कि थोड़ी सी आंच लगे 

और पिघल जाओ.


14 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी लिखी रचना  ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" मंगलवार 15 नवम्बर 2022 को साझा की गयी है....
    पाँच लिंकों का आनन्द पर
    आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
  2. सादर नमस्कार ,

    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (15-11-22} को "भारतीय अनुभूति का प्राणतत्त्व -- प्राणवायु"(चर्चा अंक 4612) पर भी होगी। आप भी सादर आमंत्रित है,आपकी उपस्थिति मंच की शोभा बढ़ायेगी।
    ------------
    कामिनी सिन्हा

    जवाब देंहटाएं
  3. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  4. आइसक्रीम जैसी बनो,
    मीठी और मुलायम,
    पर ऐसी भी मत बनो
    कि थोड़ी सी आंच लगे
    और पिघल जाओ.
    ...मन को छूती सुंदर अभिव्यक्ति।

    जवाब देंहटाएं
  5. मर्मस्पर्शी और चिन्तनपरक सृजन ।

    जवाब देंहटाएं
  6. मेरी सूचना भी थी
    देखिए शायद स्पेम में हो
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  7. आइसक्रीम के बहाने ज़िंदगी को परिभाषित करतीं सुंदर लघु रचनाएँ!

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत सुंदर शानदार सृजन।
    आइसक्रीम के प्रतीक से जीवन का गूढ़ सत्य बताया आपने।

    जवाब देंहटाएं
  9. इतना भी नहीं सोचा

    कि रेसिपी नहीं पिघलती,

    आइसक्रीम पिघल जाती है.
    वाह!!!
    पर ऐसा कोई फ़्रीज़र नहीं,

    जिसमें फिर से जम जाय

    पिघली हुई ज़िन्दगी.
    बहुत सुंदर चिंतनपरक
    लाजवाब सृजन।

    जवाब देंहटाएं
  10. क्या बात है...कितनी सरलता से जिंदगी के उतार चढ़ाव को आइसक्रीम के माध्यम से व्यक्त कर दिया...
    लाजवाब

    जवाब देंहटाएं